Monday, August 26, 2019

कैंसर रोग, इलाज , प्रकार , कीमोथेरपी, क्ष-रश्मि-चिकित्सा

कैंसर क्या है
कैंसर एक बीमारी नहीं है। यह 100 से अधिक विभिन्न और विशिष्ट रोगों का एक समूह है। कैंसर शब्द उन कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है जो अनियंत्रित तरीके से फैलती हैं और कुछ मामलों में, मेटास्टेसाइज (प्रसार) करती हैं। कैंसर शरीर के किसी भी ऊतक को शामिल कर सकता है और इसके कई रूप हैं।

(2) क्या आप कीमो के बाद चुंबन कर सकते हैं
कीमोथेरेपी के दौरान, अन्य लोगों (गले लगाना या चुंबन सहित) को छूना सुरक्षित है। किसी भी तरह से दवा के संपर्क से दूसरों को बचाने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सुरक्षा उपायों का पालन करें जब आप अपनी कीमोथेरेपी ले रहे हों और दो दिनों के बाद आप समाप्त कर लें।

cancer



(3) क्या आप कीमोथेरेपी के दौरान चुंबन कर सकते हैं
कीमोथेरेपी के दौरान और थोड़े समय के लिए, खुले मुंह के चुंबन से बचें जहां लार का आदान-प्रदान होता है। क्योंकि लार में कीमोथेरेपी दवाएं शामिल हो सकती हैं। अपने डॉक्टर या नर्स से पूछें कि आपको कितने समय तक खुले मुंह के चुंबन से बचने की आवश्यकता है, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार की कीमोथेरेपी मिलती है।


(4) क्या कुत्तों में कैंसर हो सकता है
कुत्ते मीडिया में कैंसर से आकर्षित व्यापक कवरेज का पता लगा सकते हैं। हफिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि कुत्ते फेफड़ों के कैंसर, स्तन कैंसर मेलेनोमा, मूत्राशय के कैंसर का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं। अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया कि 93% मामलों में कुत्तों को कैंसर का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

This is machine generated article. See Original Article In English:      CLICK HERE

(5) केमो के बाद आपको दो बार टॉयलेट क्यों बहाना पड़ता है
शौचालय का उपयोग करने के बाद दो बार फ्लश करें क्योंकि उपचार के बाद दवा आपके शरीर में लगभग 48 घंटे तक रहती है। यह आपके घर में स्वस्थ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह कीमोथेरेपी के बाद आपके शरीर के सभी तरल पदार्थों और कचरे से छुटकारा पाने के लिए सुनिश्चित करता है।


(६) क्या पानी पीने से कैंसर को रोका जा सकता है
अमेरिकन कैंसर सोसायटी एक दिन में कम से कम 8 कप तरल पीने का सुझाव देती है। बहुत सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से मूत्र में कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों की एकाग्रता कमजोर हो सकती है। इस प्रकार मूत्राशय के कैंसर का खतरा मूत्राशय के माध्यम से तेजी से कैंसर-एजेंटों को कम करके हो सकता है।

(7) क्या कैंसर शुगर को कम करता है
मिथक: कैंसर वाले लोगों को चीनी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे कैंसर तेजी से बढ़ सकता है। तथ्य: चीनी कैंसर को तेजी से नहीं बढ़ाती है। कैंसर कोशिकाओं सहित सभी कोशिकाएं ऊर्जा के लिए रक्त शर्करा / ग्लूकोज पर निर्भर करती हैं। लेकिन कैंसर कोशिकाओं को अधिक चीनी देने से उनके विकास में तेजी नहीं आती है।


(8) क्या चिकन कैंसर के रोगियों के लिए बुरा है
Heterocyclic amines (HCAs) स्तन, फेफड़े, कोलन, पेट और प्रोस्टेट कैंसर के प्रबल कारण माने जाते हैं। जब मांस, चिकन और मछली को लंबे समय तक उच्च तापमान पर पचाया जाता है, तो भोजन में प्राकृतिक प्रतिक्रियाएं एचसीए उत्पन्न कर सकती हैं।

(९) क्या सेब कैंसर के रोगियों के लिए अच्छा है
सेब में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। एक एंटीऑक्सिडेंट, जिसे प्रोसीएनिडिन्स कहा जाता है, कोशिका संकेतों की एक श्रृंखला को ट्रिगर करता है जिसके परिणामस्वरूप कैंसर कोशिका मृत्यु होती है। इसलिए कैंसर की रोकथाम में सेब अच्छा है।
 
(१०) केला कैंसर के रोगी के लिए अच्छा है

पके केले खाने से आपको कैंसर होना बंद नहीं होगा। पैच जितना गहरा होगा, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए केले की क्षमता उतनी ही अधिक होगी ”।


(११) क्या शहद कैंसर के रोगियों के लिए अच्छा है
इस प्रकार प्रकाशित अध्ययनों से पता चला है कि शहद प्रतिरक्षा की स्थिति में सुधार करता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह पुराने अल्सर और घावों और जहरीले मुक्त कणों को नष्ट करने को बढ़ावा देता है। हाल ही में शहद को सेल संस्कृतियों में और जानवरों के मॉडल में कैंसर-रोधी गुण दिखाया गया है।


(१२) क्या नारियल कैंसर को ठीक कर सकता है
नारियल तेल का एक घटक लॉरिक एसिड, बृहदान्त्र कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। वर्जिन नारियल तेल स्तन कैंसर के रोगियों में कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम कर सकता है।

(१३) क्या कैंसर के मरीज का खरपतवार निकल सकता है
भारत और नेपाल के कई प्राचीन हिंदुओं ने कैनबिस को दवा के रूप में इस्तेमाल किया। कई लोगों ने मारिजुआना को इसके अलावा, उपचार या आनंद की भावना के रूप में इस्तेमाल किया।
हालांकि, अध्ययन बताते हैं कि धूम्रपान मारिजुआना फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे कुछ प्रकार के कैंसर भी विकसित हो सकते हैं। चिकित्सा औषधालय अब एडीबी को बढ़ावा दे रहे हैं, जो कि एक चिकित्सीय मारिजुआना लाइसेंस वाले रोगियों के लिए मक्खन के साथ मिश्रित THC अर्क युक्त खाद्य पदार्थ हैं। मरीजों को मारिजुआना धूम्रपान करने के बजाय, मारिजुआना युक्त खाद्य पदार्थ खाने का विकल्प है। इनबिल्टेशन के प्रभाव से एडिबल्स का प्रभाव लंबे समय तक चलने वाला होता है।
यद्यपि मारिजुआना के उपयोग को सुरक्षित माना जाता है, अगर इसे सही तरीके से डॉक्टर के पर्चे की दवा के रूप में लिया जाता है, तो धूम्रपान करने और फेफड़ों के माध्यम से अंदर जाने पर कुछ दुष्प्रभाव पैदा करने की भी इसकी कमियां हैं।

यह तेजी से दिल की धड़कन और उच्च रक्तचाप के प्रभाव के माध्यम से हृदय रोग का कारण हो सकता है। इसके अलावा, यह एक प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, इस प्रकार इस तरह के संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में किसी के शरीर को अधिक कमजोर बना देता है।

जब मारिजुआना का उपयोग निकासी को नियंत्रित करने में अवसाद का इलाज करने के लिए किया जाता है, तो यह बैकफायर कर सकता है और दवा के लिए सुलभ नहीं होने पर अधिक अवसाद पैदा कर सकता है।
धूम्रपान खरपतवार दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। तो, मातम लेने के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।


 (13) क्या जैतून कैंसर से लड़ते हैं? क्या जैतून का तेल कैंसर के रोगियों के लिए अच्छा है
जैतून में विटामिन ई बहुत अधिक होता है और इसमें अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। अध्ययन बताते हैं कि वे ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर से बचा सकते हैं।
जैतून के तेल के साथ एक स्वस्थ आहार खाने से कैंसर की घटनाओं में काफी कमी आ सकती है। शोध अध्ययनों से पता चला है कि जैतून का तेल स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है।

(१५) क्या कॉफी कैंसर से लड़ती है? क्या कैंसर रोगियों के लिए कॉफी खराब है
अधिकांश प्रकार के कैंसर के लिए, कॉफी या तो कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए प्रकट होती है, या कैंसर के जोखिम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। कॉफी बीन्स से बनती है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं। शोधकर्ताओं ने मिश्रित परिणामों के साथ, इस प्रश्न को देखते हुए 1,000 से अधिक अध्ययन किए हैं। कुछ शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी से कुछ कैंसर प्रकारों का खतरा बढ़ सकता है। कॉफी से कैफीन के बहुत अधिक सेवन वाले देशों में, जैसे स्कैंडिनेवियाई देशों में, शोध कॉफी या कैफीन और कैंसर के जोखिम के बीच एक लिंक का समर्थन नहीं करता है।

(१६) क्या नींबू का रस कैंसर के लिए अच्छा है
नींबू जैसे खट्टे फलों में ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर से निपटने में फायदेमंद हो सकते हैं।

(१ is) कैंसर रोगियों के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है
कैंसर रोगियों के लिए सर्वोत्तम भोजन में शामिल हैं:
• सेब।
• जामुन।
•    गाजर।
•    पत्तेदार सब्जियां।
•    फैटी मछली।
• फलियां।
• पूरक और दवाएं।
•    अखरोट

(१ ) मानसिक रूप से कैंसर से कैसे लड़ें
1. सकारात्मक रहें।
2. तनावमुक्त रहें।
3. जितना हो सके एक्टिव रहें।
4. अपनी आंतरिक भावनाओं को व्यक्त करें।
5. ऐसी चीजें खोजें जो आपको खुशी दें।
6. कभी भी अपने रोग के लिए खुद को दोष न दें।
7. आप अपने कैंसर के बारे में बात करने के लिए कब चुनें।

(१ ९) क्या कैंसर आपको थका देता है

यदि आप अपना सारा समय बाइक चलाने में लगाते हैं, जिससे आप थक जाते हैं, तो इससे आपका कैंसर और अधिक बिगड़ जाएगा। थकान वास्तविक है और इसका आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह उपचार के साइड इफेक्ट होने की संभावना है, या इस तथ्य के कारण है कि कैंसर थकान का कारण बन सकता है।

(२०) कैंसर रोगी की देखभाल कैसे करें
1. खुद को शिक्षित करें। ...
2. एक विश्वसनीय कैंसर टीम का पता लगाएं।
3. संगठित रहें।
4. अपने प्रियजन का नेतृत्व करें।
5. अपने प्रियजन के चिकित्सक को सूचित रखें।
6. अपने प्रियजन को याद दिलाएं कि आप उसकी अच्छी देखभाल करते हैं।
7. अपने प्रिय के बुरे दिनों को स्वीकार करें।
8. कैंसर से आराम लें।


(२१) कैंसर के रोगी से कैसे बात करें

7 अंक याद रखें जब कोई है जो कैंसर के साथ बात कर रहा है:
1. सक्रिय सुनने का अभ्यास करें।
2. कैंसर के अलावा अन्य विषयों पर बात करें।
3. अगर सलाह देना ठीक है तो सुनिश्चित करें।
4. अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें लेकिन अति-विश्वास न करें।
5. देखभाल के साथ अपने शब्दों का चयन करें।
6. शब्दों के बिना समर्थन दिखाएं।
7. प्रश्न पूछते समय सावधानी बरतें।

(२२) कैंसर होने से कैसे बचें? क्या कुछ कैंसर से बचाव के उपाय हैं

शीर्ष 10 कैंसर से बचाव के उपाय:

1. स्वस्थ आहार खाएं।
2. शराब का उपयोग न करें।
3. तंबाकू का उपयोग न करें।
4. खुद को सीधी धूप से बचाएं।
5. टीका लगवाएं।
6. स्वस्थ वजन बनाए रखें।
7. नियमित चिकित्सकीय देखभाल लें।
8. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।
9. जोखिम भरे व्यवहार से बचें।
10. ड्रग्स लेने से बचें।

(२३) कैंसर के प्रमुख लक्षण क्या हैं
कैंसर के लक्षण और लक्षण:
• स्वर बैठना।
• अप्रत्याशित वजन घटाने,
• मस्से या तिल में स्पष्ट परिवर्तन।
• असामान्य योनि से रक्तस्राव या निर्वहन।
• गुदा या जननांग क्षेत्र में लगातार खुजली।
• पेशाब में खून आना।
• लगातार गांठ या सूजी हुई ग्रंथियां।
• अपच या निगलने में कठिनाई।
• रात को पसीना, या बुखार।

(२४) क्या आप बिना जाने कैंसर से मर सकते हैं
जल्दी पता लगने पर कैंसर ठीक होता है। दिल की बीमारियों के बाद कैंसर मौत का दूसरा सबसे आम कारण है। ... हालांकि कुछ कैंसर लक्षणों के बिना पूरी तरह से विकसित होते हैं, यदि आप लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं तो बीमारी विशेष रूप से हानिकारक हो सकती है।

(२५) कैंसर का सबसे प्रभावी इलाज क्या है
कैंसर से पीड़ित कुछ लोगों का केवल एक ही इलाज होगा। लेकिन अधिकांश लोगों के पास उपचार का एक संयोजन है:
जैसे सर्जरी के साथ
कीमोथेरेपी और / या विकिरण चिकित्सा,
लक्षित चिकित्सा,
प्रतिरक्षा चिकित्सा,
या हार्मोन थेरेपी।

(२६) कैंसर के लिए कीमोथेरेपी उपचार क्या है
कीमोथेरेपी शब्द का अर्थ है कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जबकि कीमोथेरेपी किसी भी बीमारी के इलाज के लिए किसी भी दवा का उपयोग है। यह अक्सर सिर्फ "कीमो" के लिए छोटा होता है। सर्जरी और विकिरण चिकित्सा में सीमित क्रिया तंत्र होता है, यानी ये एक निश्चित क्षेत्र में कैंसर कोशिकाओं को हटाते हैं, मारते हैं या नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कीमो पूरे शरीर में काम कर सकते हैं।

(२ () क्या कीमो / कीमोथेरेपी कैंसर ट्यूमर को सिकोड़ती है
सर्जरी या विकिरण चिकित्सा से पहले कीमो का उपयोग ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए किया जा सकता है। इस तरह से इस्तेमाल किए जाने वाले केमो को नियोडज्वेंट थेरेपी कहा जाता है। किसी भी शेष कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करने के लिए सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के बाद इसका उपयोग किया जा सकता है। ... इसका उपयोग अन्य उपचारों के साथ भी किया जा सकता है यदि आपका कैंसर वापस आता है।

(२ () कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी सुरक्षित है
कीमोथेरेपी का उपयोग कैंसर रोगियों के लिए प्राथमिक या एकमात्र उपचार के रूप में किया जा सकता है। कीमोथेरेपी का उपयोग अन्य उपचारों के बाद किया जा सकता है, जैसे कि सर्जरी, किसी भी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए जो रोगी के शरीर में रह सकती हैं।

(२ ९) क्या केमो आपको मार सकता है
कीमोथेरेपी कैंसर के उपचार के अलावा भी बहुत कुछ कर सकती है। ड्रग्स पर्याप्त शक्तिशाली हैं कि वे सामान्य स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। जबकि अधिकांश दुष्प्रभाव उपचार समाप्त होने के तुरंत बाद स्पष्ट हो जाते हैं, कुछ कीमोथेरेपी समाप्त होने के बाद भी जारी रह सकते हैं।

(30) क्या कीमोथेरेपी के दौरान कैंसर वापस आ सकता है
कैंसर की दवा उपचार या रेडियोथेरेपी के बाद कभी-कभी कैंसर हो सकता है जब आप अपना प्राथमिक उपचार करा रहे थे, तब कोशिकाएं आराम कर रही थीं, जब आपका अगला उपचार हो सकता है।
लेकिन यह संभावना नहीं है कि कोई भी कीमोथेरेपी उपचार मानव शरीर के प्रत्येक एकल कैंसर सेल को मार देगा।

(३१) बदतर कीमो या विकिरण क्या है
कुछ मामलों में, कीमोथेरेपी के कुछ चक्र पहले दिए जा सकते हैं। कुछ कीमो ड्रग्स (जिसे रेडियोसेंसिटाइज़र कहा जाता है) विकिरण कोशिकाओं को विकिरण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाकर विकिरण को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करती हैं। केमो और विकिरण एक साथ होने का दोष यह है कि दुष्प्रभाव अक्सर बदतर होते हैं।

(३२) क्या विकिरण कैंसर को ठीक कर सकता है
विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को तुरंत नहीं मारती है। उच्च खुराक पर, विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारती है या उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाकर उनकी वृद्धि को धीमा कर देती है। कैंसर कोशिकाओं को मरने के लिए डीएनए के क्षतिग्रस्त होने से पहले दिनों या हफ्तों का उपचार करना पड़ता है।

(३३) क्या विकिरण उपचार दर्दनाक है
अधिकांश लोगों को उपचार के दौरान कोई असुविधा नहीं होती है। लेकिन कुछ को एनेस्थीसिया से कमजोरी या मिचली आ सकती है।
आंतरिक विकिरण चिकित्सा उपचार के लिए एक संक्षिप्त अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। शरीर में रेडियोधर्मी स्रोतों को रखने के दौरान आपको दर्द की जागरूकता को अवरुद्ध करने के लिए संज्ञाहरण की आवश्यकता हो सकती है।

(३४) विकिरण किस प्रकार के कैंसर के कारण होता है
त्वचा के कैंसर दुनिया में कैंसर के सबसे आम रूप हैं। सूरज से पराबैंगनी विकिरण के लंबे समय तक संपर्क में मेलानोमा और अन्य त्वचा की खराबी हो सकती है। पराबैंगनी विकिरण, विशेष रूप से गैर-आयनीकरण मध्यम लहर UVB, सबसे गैर-मेलेनोमा त्वचा के कैंसर का कारण बन सकता है।

(३५) कैंसर को कैंसर क्यों कहा जाता है
ग्रीक में, ये शब्द एक केकड़े का उल्लेख करते हैं, सबसे अधिक संभावना बीमारी पर लागू होती है क्योंकि एक कैंसर से उंगली की तरह फैलने वाले अनुमान एक केकड़े के आकार को ध्यान में रखते हैं। हिप्पोक्रेट्स ने कार्सिनोस और कार्सिनोमा शब्दों का इस्तेमाल किया।

(३६) कैंसर का नाम किसने रखा
400 ईसा पूर्व के आसपास, हिप्पोक्रेट्स को कैंसर कोशिकाओं के बड़े पैमाने पर नाम दिया गया है - केकड़े के लिए ग्रीक।

(३ cancer) कैंसर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है
कैंसर संक्रामक रोग नहीं है। एक व्यक्ति से कैंसर कोशिकाएं आमतौर पर दूसरे स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में रहने में असमर्थ होती हैं। निकट संपर्क या सेक्स, चुंबन, स्पर्श, भोजन साझा करना, या एक ही हवा में सांस लेने जैसी चीजें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैंसर नहीं फैला सकती हैं।

(३ () कैंसर की गंध कैसी होती है
कैंसर-विशिष्ट रसायन पूरे शरीर में फैल सकते हैं। कैंसर पॉलीमाइन के स्तर को बढ़ाता है, और उनके पास एक अलग गंध है।


(३ ९) कैंसर का सबसे घातक रूप क्या है
गैर-हॉजकिन लिंफोमा हॉजकिन लिंफोमा की तुलना में घातक है, और 2010 में 20,000 से अधिक लोगों को मारने की उम्मीद है।
लिवर कैंसर दुनिया भर में कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में यह असामान्य है।

(४०) कैंसर कितनी तेजी से फैलता है
सौम्य ट्यूमर की तुलना में घातक ट्यूमर तेजी से बढ़ता है। कैंसर कोशिकाएं तब बनती हैं जब डीएनए असामान्यताएं एक जीन को असामान्य रूप से व्यवहार करने की तुलना में इसका कारण बनाती हैं। वे पास के ऊतक में विकसित हो सकते हैं, रक्तप्रवाह या लसीका प्रणाली के माध्यम से फैल सकते हैं, और पूरे शरीर में फैल सकते हैं।

आयु और कैंसर का जोखिम:

(४१) कैंसर होने की सबसे सामान्य उम्र क्या है
65 से 74 वर्ष की आयु के लोगों में कैंसर के एक-चौथाई मामलों का निदान किया जाता है। कई सामान्य कैंसर प्रकारों के लिए एक समान पैटर्न देखा जाता है। उदाहरण के लिए, निदान की औसत आयु स्तन कैंसर के लिए 61 वर्ष, कोलोरेक्टल कैंसर के लिए 68 वर्ष, फेफड़े के कैंसर के लिए 70 वर्ष और प्रोस्टेट कैंसर के लिए 66 वर्ष है।

(४२) बच्चों को कैंसर क्यों होता है
डीएनए परिवर्तन के कारण जो अधिकांश बचपन के कैंसर का कारण होते हैं, ज्ञात नहीं हैं। कुछ लोगों के विकिरण जोखिम जैसे बाहरी कारण हो सकते हैं, और अन्य ऐसे कारण हो सकते हैं जो अभी तक नहीं पाए गए हैं।

कैंसर के लक्षण:

(४३) कैंसर के 7 चेतावनी संकेत क्या हैं
कुछ चेतावनी संकेत हैं:
• एक घाव जो ठीक नहीं होता है।
• आंत्र या मूत्राशय की आदतों में बदलाव।
• निगलने में कठिनाई।
•    खट्टी डकार।
• मस्से या तिल में स्पष्ट परिवर्तन।
• खांसी या स्वर बैठना।
• स्तन या अन्य जगहों पर मोटा होना या गांठ होना।
• असामान्य रक्तस्राव या निर्वहन।
कैंसर के प्रमुख रोकथाम योग्य कारण:

(४४) कैंसर के मुख्य कारण क्या हैं
1. सिगरेट का धूम्रपान- 19 प्रतिशत कैंसर के मामले और 28.8 प्रतिशत मौतें।
2. मोटापा और अधिक वजन - 7.8 प्रतिशत मामले और 6.5 प्रतिशत मौतें।
3. शराब का सेवन - 5.6 प्रतिशत मामले और 4 प्रतिशत मौतें।
4. पराबैंगनी विकिरण - 4.7 प्रतिशत मामले और 1.5 प्रतिशत मौतें।
5. व्यायाम की कमी - 2.9 प्रतिशत मामले और 2.2 प्रतिशत मौतें।
6. कम फल और सब्जी का सेवन - 1.9 प्रतिशत मामले और 2.7 प्रतिशत मौतें।
7. एचपीवी संक्रमण - 1.8 प्रतिशत मामले और 1.1 प्रतिशत मौतें।

(४५) अगर आपको कैंसर है तो आपको कैसे पता चलेगा
आपका डॉक्टर कैंसर के निदान के लिए एक या अधिक तरीकों का उपयोग कर सकता है:
1. शारीरिक परीक्षा: आपका डॉक्टर गांठ के लिए आपके शरीर के क्षेत्रों को महसूस कर सकता है जो ट्यूमर का संकेत हो सकता है।
2. प्रयोगशाला परीक्षण: प्रयोगशाला परीक्षण, जैसे मूत्र और रक्त परीक्षण, आपके डॉक्टर को कैंसर के कारण होने वाली असामान्यताओं की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।
3. इमेजिंग परीक्षण।
4. बायोप्सी।


(४६) क्या रक्त परीक्षण से कैंसर का पता चलता है
कैंसर के निदान के लिए उपयोग किए जाने वाले रक्त परीक्षणों के उदाहरणों में शामिल हैं: पूर्ण रक्त गणना (CBC)। यह सामान्य रक्त परीक्षण आपके रक्त के एक नमूने में विभिन्न प्रकार की रक्त कोशिकाओं की मात्रा को मापता है। इस परीक्षण का उपयोग करके रक्त कैंसर का पता लगाया जा सकता है यदि बहुत अधिक या बहुत कम प्रकार के रक्त कोशिका या असामान्य कोशिकाएं पाई जाती हैं।

(४)) क्या कैंसर सबसे ज्यादा मारता है
सबसे घातक कैंसर और कोई इलाज क्यों नहीं है
1. फेफड़े और ब्रोन्कियल कैंसर: 792,495 रहता है।
2. कोलन और रेक्टल कैंसर: 268,783 रहता है।
3. स्तन कैंसर: 206,983 रहता है।
4. अग्नाशय का कैंसर: 162,878 रहता है।
5. प्रोस्टेट कैंसर: 144,926 रहता है।
6. ल्यूकेमिया: 108,740 रहता है।
7. नॉन-हॉजकिन लिंफोमा: 104,407 जीवन।
8. लिवर और इंट्राहेपेटिक पित्त नली का कैंसर: 79,773 रहता है।


(४ make) कैंसर आपको कैसा महसूस कराता है
एक कैंसर भी बुखार, अत्यधिक थकान (थकान), या वजन घटाने जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। कुछ फेफड़ों के कैंसर हार्मोन जैसे पदार्थ बनाते हैं जो रक्त में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाते हैं जो तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को प्रभावित करते हैं, जिससे व्यक्ति कमजोर और चक्कर महसूस करता है।

(४ ९) कैंसर की थकान क्या महसूस करती है
कैंसर से संबंधित थकावट लोगों को कैंसर होने से पहले होने वाली थकान को याद नहीं रखती है। कैंसर से होने वाली थकान को कैंसर से संबंधित थकान कहा जाता है। यह दैनिक जीवन की थकान से अलग है। कुछ खाने में थकान महसूस कर सकते हैं, बाथरूम जा सकते हैं, या टीवी रिमोट का उपयोग कर सकते हैं। यह सोचना या आगे बढ़ना भी कठिन हो सकता है।

(५०) कैंसर के मरीज कैसा महसूस करते हैं
जब कैंसर बढ़ता है और आस-पास के ऊतकों को नुकसान पहुँचाता है, तो इससे उन क्षेत्रों में दर्द हो सकता है।
कैंसर से संबंधित परीक्षण, उपचार और सर्जरी भी दर्द और बेचैनी का कारण बन सकते हैं।
आप दर्द को महसूस भी कर सकते हैं जिसका कैंसर से कोई लेना-देना नहीं है, जैसे सामान्य सिरदर्द और तंग मांसपेशियाँ।
  
(५१) क्या कैंसर के ट्यूमर से चोट लगी है
इस तरह के गांठ अक्सर कठोर और दर्द रहित होते हैं लेकिन कुछ दर्दनाक हो सकते हैं। हालांकि सभी गांठ कैंसर नहीं हैं। अल्सर जैसी कई सौम्य स्तन स्थितियां हैं जो गांठ का कारण भी बन सकती हैं। फिर भी, आपके डॉक्टर को किसी भी नए गांठ या द्रव्यमान की जांच करना महत्वपूर्ण है।


(५२) क्या कैंसर से चोट लगती है
ज्यादातर कैंसर का दर्द शरीर में हड्डियों, नसों या अन्य अंगों पर पड़ने वाले ट्यूमर के कारण होता है। कभी-कभी कैंसर के इलाज के कारण दर्द होता है। उदाहरण के लिए, कुछ कीमोथेरेपी दवाएं आपके हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकती हैं।

(५३) कैंसर का मुख्य कारण क्या है
कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को कार्सिनोजेन कहा जाता है। एक कार्सिनोजेन एक रासायनिक पदार्थ हो सकता है, जैसे तंबाकू के धुएं में कुछ अणु। कैंसर का कारण पर्यावरण एजेंट, वायरल या आनुवंशिक कारक हो सकते हैं।

कैंसर के सामान्य कारण
(५४) कैंसर के शीर्ष कारण क्या हैं
• धूम्रपान और तंबाकू।
• आहार और शारीरिक गतिविधि।
• सूर्य और अन्य प्रकार के विकिरण।
• वायरस और अन्य संक्रमण।

(५५) क्या खाद्य पदार्थ कैंसर का कारण बनते हैं
शराब,
कृत्रिम मिठास,
जले हुए या वर्जित खाद्य पदार्थ,
ठीक, मसालेदार या नमकीन खाद्य पदार्थ,
मूंगफली,

(५६) कैंसर को ठीक करने वाला फल क्या है
सीताफल
हर्बल दवा के चिकित्सक पेट की बीमारियों, बुखार, परजीवी संक्रमण, उच्च रक्तचाप और गठिया के इलाज के लिए खट्टे फल और ग्रेविओला पेड़ के पत्तों का उपयोग करते हैं। यह एक शामक के रूप में प्रयोग किया जाता है, यह भी .. लेकिन फल के कैंसर विरोधी गुणों के दावों ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है।

खाद्य पदार्थ जो आपके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं

(५ cancer) क्या खाद्य पदार्थ कैंसर कोशिकाओं को मारते हैं
ब्रोकोली,
गाजर। अधिक गाजर खाने से कुछ प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।
जामुन,
दालचीनी,
फलियां। बीन्स फाइबर में उच्च होते हैं, जो कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कोलोरेक्टल कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं।
मेवे,
जैतून का तेल,
हल्दी।


(५)) क्या कैंसर कोशिकाएँ मर जाती हैं
यदि कैंसर कोशिकाएं विभाजित करने में असमर्थ हैं, तो वे मर जाते हैं। कैंसर कोशिकाएं जितनी तेजी से विभाजित होती हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि कीमोथेरेपी कोशिकाओं को मार देगी, जिससे ट्यूमर सिकुड़ जाएगा। वे सेल आत्महत्या (एपोप्टोसिस) को भी प्रेरित करते हैं।

(५ ९) कौन सा कैंसर इलाज योग्य नहीं है
हालांकि अभी तक कैंसर का कोई इलाज नहीं है। लेकिन प्रारंभिक अवस्था में बीमारी का पता लगाने से व्यक्ति के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। उच्चतम 5-वर्षीय रिश्तेदार जीवित रहने की दर वाले कैंसर में मेलेनोमा, हॉजकिन लिंफोमा और स्तन, प्रोस्टेट, वृषण, ग्रीवा और थायरॉयड कैंसर शामिल हैं।

(६०) रेयरेस्ट कैंसर क्या है
दुर्लभ कैंसर में वे कैंसर शामिल हो सकते हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा, जिसमें थायरॉयड कैंसर, तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया (एएलएल) और मुंह का कैंसर शामिल हैं।
बहुत दुर्लभ कैंसर वे हैं जो हर साल 100,000 लोगों में से 1 से कम को प्रभावित करते हैं। 198 विभिन्न प्रकार के दुर्लभ कैंसर हैं।

(६१) सबसे घातक कौन सा कैंसर है
अग्न्याशय - 2013 में 19,480 पुरुष मृत्यु
यह कैंसर के सबसे खतरनाक प्रकारों में से एक है। क्योंकि अग्नाशयी कैंसर तेजी से प्रगति करता है, और प्रारंभिक खोज का कोई तरीका नहीं खोजा गया है। एक साल की जीवित रहने की दर 25 प्रतिशत है, और पांच साल की जीवित रहने की दर केवल 6 प्रतिशत बैठती है।

(६२) कैंसर रोगी की जीवन प्रत्याशा क्या है
एक विशेष प्रकार के कैंसर के लिए जीवन प्रत्याशा को अक्सर पांच साल की जीवित रहने की दर के रूप में बताया जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि बचे हुए लोग केवल पांच और साल जीते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि अध्ययन ने उस लंबे समय के लिए प्रतिभागियों का अनुसरण किया। इसके अलावा, कैंसर के बारे में चिंता पांच साल बाद कम हो जाती है।

(६३) कैंसर कैसे मारता है
अनुपचारित कैंसर आमतौर पर मौत का कारण बनता है। इसके विपरीत, कैंसर का उपचार अक्सर जीवन बचाता है। आंत, फेफड़े, मस्तिष्क, यकृत और गुर्दे जैसे प्रमुख अंगों पर आक्रमण करके कैंसर को मारता है। यह शरीर के कार्यों में भी हस्तक्षेप करता है जो जीने के लिए आवश्यक हैं। जब कैंसर पाया जाता है और जल्दी इलाज किया जाता है, तो इसे ठीक किया जा सकता है।

(६४) कैंसर आपको मारने में कितना समय लेता है
सभी कैंसर मौत का कारण नहीं बनते। कुल मिलाकर, 50% से अधिक लोगों को कैंसर का पता 5 साल से अधिक समय तक रहता है। कुछ कैंसर में 90% से अधिक जीवित रहने की दर होती है। प्रारंभिक अवस्था में कैंसर आपको नहीं मारता है। इसलिए बहुत से प्रयासों को प्रारंभिक निदान में डाल दिया जाता है जब उपचार अपने सबसे अच्छे रूप में काम करने की संभावना रखता है।

(६५) क्या लोग स्टेज ४ के कैंसर से बचे हैं
नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुमानित 27% लोग स्टेज 4 स्तन कैंसर से पीड़ित होने के कम से कम पांच साल बाद रहते हैं। दूसरे शब्दों में, आपका दीर्घकालिक दृष्टिकोण बेहतर हो सकता है यदि आपका कैंसर केवल आपकी हड्डियों में फैलता है, यदि यह आपकी हड्डियों और फेफड़ों में पाया जाता है।


(६६) स्टेज 4 कैंसर जीवन प्रत्याशा क्या है
स्टेज 4 अंतिम मेसोथेलियोमा स्टेज है। फुफ्फुस मेसोथेलियोमा कैंसर कोशिकाएं छाती की दीवार, हड्डियों, पेट, यकृत, हृदय की परत, फेफड़े के विपरीत या छाती में लिम्फ नोड्स में फैल सकती हैं। यह चरण अक्सर टर्मिनल होता है। चरण 4 मेसोथेलियोमा के लिए औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 1 वर्ष है।

(६ cancer) स्टेज ४ कैंसर का इलाज है
चरण IV। क्योंकि चरण IV पेट का कैंसर दूर के अंगों में फैल गया है, आमतौर पर इसका इलाज संभव नहीं है। लेकिन उपचार अक्सर कैंसर को नियंत्रण में रखने और लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

(६)) स्टेज 5 कैंसर है
विभिन्न कैंसर के लिए विभिन्न प्रकार के मचान प्रणालियां हैं, लेकिन सबसे आम है कैंसर की अवस्था प्रणाली।
क्रमांकित कैंसर अवस्था प्रणाली 5 संभावित चरणों की पहचान करती है:
स्टेज 0 - कैंसर कोशिकाएं जो अभी भी उस स्थान पर हैं जहां वे शुरू हुई थीं और फैल नहीं रही हैं।
चरण 4 - कैंसर शरीर के दूर के हिस्सों में फैल गया है।

(६ ९) क्या आप स्टेज ५ कैंसर से बच सकते हैं
आपका डॉक्टर आपको रोग के चरण के आधार पर अधिक विशिष्ट आंकड़े देने में सक्षम हो सकता है। शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलने वाले (मेटास्टासाइज्ड) लेट-स्टेज लंग कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए पांच साल की जीवित रहने की दर 5 प्रतिशत है।

(Cancer०) कैंसर से मृत्यु कैसे होती है
कैंसर पहले के सामान्य कोशिकाओं के एक निर्जन विकास के कारण होता है जो शरीर के अन्य भागों में फैलने या मेटास्टेसिस करने के लिए शरीर की सामान्य रक्षा से बचते हैं। जब कैंसर एक महत्वपूर्ण अंग को प्रभावित करता है, तो इसका कार्य खराब हो जाता है और इस हानि से मृत्यु हो सकती है।


((१) क्या कैंसर अपने आप दूर हो सकता है
कैंसर को उपचार से नियंत्रित किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह दूर जा सकता है या समान रह सकता है। उपचार के दौरान कैंसर बढ़ या फैल नहीं सकता है।
लेकिन इनमें से किसी भी मामले में कैंसर अभी भी है - यह दूर नहीं जाता है और दूर नहीं रहता है - यह ठीक नहीं होता है।

(72) क्या कीमो पर कैंसर फैल सकता है
कीमोथेरेपी का उपयोग कैंसर कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर को बढ़ने से रोकने के लिए किया जाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि यह वास्तव में बीमारी को फैलने में मदद कर सकता है, जिससे कैंसर के अधिक आक्रामक रूप सामने आते हैं।

(Survive३) क्या बच्चे कैंसर से बच सकते हैं
पिछले 40 वर्षों में, बच्चों के कैंसर के लिए जीवित रहने की दर आज 10% से बढ़कर लगभग 90% हो गई है, लेकिन कई अधिक दुर्लभ बचपन के कैंसर के लिए, जीवित रहने की दर बहुत कम है। 12% बच्चे जो कैंसर का निदान करते हैं, वे जीवित नहीं रहते हैं।

कैंसर की उत्तरजीविता दर:
(The४) विभिन्न प्रकार के कैंसर के जीवित रहने की दर क्या है

कैंसर सर्वाइवल रेट का प्रकार
सीटू में स्तन कैंसर 100%
प्रोस्टेट कैंसर 98.6%
थायराइड कैंसर 98.2%
वृषण कैंसर 95.1%
त्वचा कैंसर (बेसल और स्क्वैमस को छोड़कर) 91.7%
होंठ का कैंसर 91%
स्तन कैंसर 89.7%
परिशिष्ट कैंसर 88%
हॉजकिन का लिंफोमा 86.4%
ल्यूकेमिया, क्रोनिक लिम्फोसाइटिक 83.2%
नेत्र कैंसर 82.7%
मूत्राशय कैंसर 77.3%
गुर्दे का कैंसर 74.1%
गैर-हॉजकिन का लिंफोमा 71%
ल्यूकेमिया, तीव्र लिम्फोसाइटिक 68.2%
हड्डी का कैंसर (सभी प्रकार) 67.7%
छोटी आंत का कैंसर 67.5%
सरवाइकल कैंसर 67.1%
ल्यूकेमिया, पुरानी माइलॉयड 66.9%
कोलोरेक्टल कैंसर 64.9%
नरम ऊतक, अन्यथा 64.4% निर्दिष्ट नहीं
Laryngeal कैंसर 60.7%
ओरल कैंसर 60%
Tracheal (विंडपाइप) कैंसर 52.9%
मायलोमा (प्लाज्मा ब्लड सेल कैंसर) 51%
डिम्बग्रंथि के कैंसर 46.5%
ब्रेन कैंसर 33%
Hypopharynx कैंसर 33%
पेट का कैंसर 30.6%
गर्भाशय कैंसर 29.8% -82.7%
ल्यूकेमिया, तीव्र मायलोमानोसाइटिक 24%
एसोफैगल कैंसर 19%
ग्लयोब्लास्टोमा 19%
पित्ताशय की थैली कैंसर 18.2%
फेफड़ों का कैंसर (सभी प्रकार) 18.1%
यकृत और पित्त नली का कैंसर 17.6%
दिल का कैंसर 10%
मेसोथेलियोमा 9%
अग्नाशय का कैंसर (सभी प्रकार) 8.2%
डिफ्यूज़ इन्ट्रिनसिन पोंटीन ग्लियोमा (ब्रेन स्टेम) 0%



No comments:

Post a Comment